भारतीय टीम

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे और एक टी-20 मैच के लिए भारतीय टीम की हुई घोषणा ,युवराज को किया बाहर

श्रीलंका के खिलाफ होने वाले पांच वनडे मैच और एक मात्र टी-20 के लिए भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है इसमें जहा कई स्टार खिलाडियों को आराम दिया गया है तो वही गेंदबाजी बिभाग मे कई नए चेहरों को अपने आप को इंटरनेशनल क्रिकेट मे साबित करने मौका भी दिया गया है

भारतीय टीम

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम मे युवराज को जगह नही दी गयी है वही अनुभवी गेंदबाज आर आश्विन, रविन्द्र जडेजा, उमेश यादव और मोह्हमद शमी जैसे गेंदबाजो को भी आराम दिया गया है.

हालंकि रोहित शर्मा के साथ-साथ लोकेश राहुल और मनीष पांडे की वापसी हुई है. लेकिन इसमें सबसे चौकाने वाली बात ये रही की ऋषभ पन्त को भी इस सीरीज से बाहर ही रखा गया है वही रोहित शर्मा जो वेस्ट इंडीज दौरे पर नही गये थे उन्हें श्रीलंका के खिलाफ उपकप्तान की भूमिका दी गयी वही रविन्द्र जडेजा और आश्विन की जगह पर स्पिन डिपार्टमेंट की कमान अक्षर पटेल पर युज्वेंद्र चहल को दी गयी वही तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह के साथ शार्दुल ठाकुर को टीम में लिया गया है.

गौरतलब है की ठाकुर ने 2017 आईपीएल सीजन मे बेहतरीन गेंदबाजी की थी जिसका उन्हें परिणाम मिला है.

भारतीय टीम इस प्रकार है-

कप्तान विराट कोहली,उपकप्तान रोहित शर्मा,शिखर धवन अजिंकीय रहाने,एमएस धोनी( विकेट कीपर),लोकेश राहुल, मनीष पांडे इन सभी पर भारतीय टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी होगी वही स्पिन डिपार्टमेंट मे अक्षर पटेल के साथ चहल नजर आयंगे वही तेज गेंदबाजी मे बुमराह के साथ शार्दुल ठाकुर को टीम मे रखा गया है.

SL vs IND तीसरा टेस्ट: शिखर के शतक के बाद हार्दिक पांड्या ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

गौरतलब है की भारतीय टीम को  श्रीलंका के खिलाफ 20 अगस्त से लेकर 3 सितम्बर तक पांच वनडे मैच खेलने है और साथ ही 6 सितम्बर को एक मात्र टी-20 मैच खेलना है.

निष्कर्ष

इस चयन प्रक्रिया से कई सवाल जहन मे उठते है की क्या युवराज का करियर अब यहाँ से समाप्ति की ओर है और साथ ही क्या सुरेश रैना की जगह अब कभी टीम इंडिया मे नही बन पायेगी साथ ही इंडिया टीम को अपनी सलामी जोड़ी को भी आने वाले वर्ल्ड कप के लिए निश्चित करने की जरुरत है क्या वे रोहित शर्मा और शिखर धवन के साथ ही जारी रहंगे या फिर लोकेश राहुल को भी आजमाना चाहिंगे. हालंकि इस सीरीज और आने वाली एक या दो सीरीज मे इन सभी सवालों का जबाब लगभग मिल ही जायेगा की कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री आने वाले वर्ल्ड कप अपने ड्रीम टीम मे किस को शामिल करना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *