इंग्लैंड

ENG vs RSA: तीसरे टेस्ट मे भी इंग्लैंड की पकड़ मजबूत साउथ अफ्रीका को जीत के लिए अभी भी 375 रनों की जरुरत

ओवल मे खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच मे मेजबान इंग्लैंड की टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, चोथे दिन का खेल समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका के 4 विकेट गिर चुके थे और उसे अभी भी जीत के लिए 375 रनों की जरुरत है.

मैच का लेखा जोखा

इंग्लैंड की पहली पारी

तीसरे टेस्ट मैच मे इंग्लैंड ने पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की हालंकि इंग्लैंड टीम को शुरूआती झटके बहुत ही जल्द लग चुके थे उनके चार बल्लेबाज मात्र 120 रन बनाकर ही पवेलियन लौट चुके थे हालंकि उसके बाद एलेस्टर कुक और बेन स्ट्रोक्स के बीच एक अर्धशतकीय साझेदारी देखने को जरुर मिली थी जिससे टीम का स्कोर 186 हो चूका था.

कुक के आउट होने के बाद इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करने आये विकेट कीपर बल्लेबाज Johny Bairstow ने स्ट्रोक्स का अच्छा साथ निभाया और टीम का स्कोर छठा विकेट गिरने तक 250 के पार पंहुचा दिया Bairstow 36 रन बनाकर आउट हुए हालंकि इसके बाद कोई और बैट्समैन ज्यादा स्कोर नही कर पाया लेकिन इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्ट्रोक्स अपना शतक पूरा करने मे कामयाब रहे और उन्होंने 112 रनों की शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम 10 विकेट खोकर 353 रन बनाने मे कामयाब रही.

साउथ अफ्रीका की पहली पारी

साउथ अफ्रीका की पहली पारी को इंग्लैंड की तरफ से अपना पहला टेस्ट खेल रहे गेंदबाज Toby roland-jones ने पूरी तरह से तहस- नहस कर दिया उन्होंने साउथ अफ्रीका के टॉप 4 बल्लबाजों की सस्ते मे पवेलियन की राह दिखाई कुल मिलाकर उन्होंने 16.4 ओवर मे 57 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये.

साउथ अफ्रीका की तरफ से सिर्फ Temba Bavuna ही 52 बनाने मे कामयाब रहे और कर्गोस रबाडा जिन्होंने 30 रन का योगदान दिया इनके अलावा कोई भी साउथ अफ्रीका का बल्लेबाज 20 तक भी नही पहुच पाया और साउथ अफ्रीका की पहली पारी मात्र 175 रन पर ही सिमट गयी और इंग्लैंड टीम को पहली पारी मे ही 168 रनों की बढ़त मिल गयी. इंग्लैंड की तरफ से jones के अलावा जेम्स एंडरसन भी तीन विकेट लेने मे कामयाब रहे.

इंग्लैंड की दूसरी पारी

168 रनों की बढ़त मिलने के बाद इंग्लैंड की कोशिश बढ़त को और बढ़ाने की तरफ था हालाँकि इस बार एलेस्टर कुक कुछ खास नही कर पाए और मात्र 7 रन बनाकर आउट हो गये लेकिन जो रूट और टॉम वेस्टली के अर्ध शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी मे भी 313 रन बनाने मे कामयाब रही साथ ही साथ इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज johny Bairstow ने भी आखरी क्षणों मे तेजी से खेलते हुए 58 गेंदों मे 6 चोक्को और 1 छक्के की मदद से 63 रन बनाये जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के ऊपर 481 की विशाल बढ़त बना ली थी इंग्लैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी 313 रन बनाकर ही घोषित कर ली और साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. साउथ अफ्रीका की तरफ से केशव महराज तीन विकेट लेने मे सफल रहे .

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

साउथ अफ्रीका अपनी दूसरी पारी मे भी इंग्लैंड गेंदबाजों का सामना नही कर पाई और अपने चार विकेट मात्र 117 रनों पर ही गवां दिए साउथ अफ्रीका के बड़े बल्लेबाज हासिम अमला और Quinton de-cock मात्र 5-5 रन बनाकर ही पवेलियन लौट चुके थे और साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस तो डक पर ही आउट हो गये .

मै रन बनाते समय ये नही देखता की ये क्रिकेट का कौनसा प्रारूप है: विराट कोहली

चोथे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर 72 पर Temba Bavuna 16 रन बनाकर क्रीज़ पर थे और अभी भी मेहमान टीम को जीत के लिए 375 रनों की जरुरत है और उनके पास सिर्फ 6 विकेट ही मौजूत है हालंकि जब साउथ अफ्रीका की टीम पांचवे दिन बल्लेबाजी करने उतरेगी तो उनकी कोशिश इस मैच को ड्रा कराने की होगी साथ ही इंग्लैंड की टीम साउथ अफ्रीका को जल्द से जल्द आल आउट कर तीसरे टेस्ट मैच के साथ-साथ सीरीज पर भी अपना कब्जा करना चाहेगी.

स्कोरकार्ड

इंग्लैंड-पहली पारी-353/10, दूसरी पारी-313/8 पारी घोषित

साउथ अफ्रीका -175/10,दूसरी पारी -117/4,(चोथे दिन का खेल खत्म होने तक)

साउथ अफ्रीका को अभी भी 375 रनों की जरुरत

फुल स्कोर कार्ड देखने के लिए यहाँ click करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *