IND vs SL पहला टेस्ट: भारत ने 600 के जबाब मे श्रीलंका की आधी टीम 154 पर ही पवेलियन भेजी

IND vs SL पहला टेस्ट: भारत ने 600 के जबाब मे श्रीलंका की आधी टीम 154 पर ही पवेलियन भेजी

भारत ने श्रीलंका के साथ चले रहे गाल टेस्ट के दुसरे दिन जहा 600 रन बनाकर रिकॉर्ड कायम किया तो वही भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका की कमर ही तोड़ दी मात्र 154 के स्कोर पर ही श्रीलंका टीम के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया है अभी भी श्रीलंका को फॉलोऑन बचाने के लिए 247 रनों दरकरार है.

मैच का लेखा जोखा

भारत की ने कल के स्कोर 399 से आगे खेलते हुए अभी 9 रन जुड़े ही थे की नुवान ने पुजारा को आउट कर दिया इसके तुरंत बाद रहाने भी 57 रन बनाकर आउट हो गये उस समय टीम इंडिया का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 432 रन हो चूका था उसके बाद अपना 50वा टेस्ट खेल रहे रविचंद्रन आश्विन और विकेट कीपर बल्लेबाज रिधिमान शाह के बीच मे 59 रनों की साझेदारी हुई जिसमे शाह 16 और आश्विन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 60 गेंदों मे 7 चोक्को की मदद से 47 रन बनाये.

हालंकि पहले दिन के मुकाबले मे श्रीलंका के गेंदबाजों ने दुसरे दिन अच्छी गेंदबाजी की और भारत की टीम 600 पर आल आउट हो गयी जिसमे से श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने 5 विकेट चटकाए .

वही भारत की तरफ से अपना पहला टेस्ट खेल रहे हार्दिक पांड्या ने अपना जादू टेस्ट मे भी बिखेरते हुए शानदार 49 गेंदों मे 5 चोक्के और 3 छक्को की मदद से 50 रन बनाये वही मोहम्मद शमी ने 30 और उमेश यादव ने भी 11 रन बनाकर टीम का स्कोर 600 तक पहुचाने मे महत्पूर्ण भूमिका निभाई.

गाल के मैदान पर अभी तक किसी विदेशी टीम द्वारा बनाया गया ये सबसे बड़ा स्कोर था.

श्रीलंका जब बल्लेबाजी करने उतरी तो उनकी शुरुआत बिलकुल भी अच्छी नही रही उमेश यादव ने मात्र 2 रन निजी स्कोर पर दिमुथ करुनारत्ने को आउट कर दिया हालंकि उसके बाद उपल थरंगा ने दनुसका के साथ मिलकर टीम का स्कोर 68 तक पहुचाया मगर उपल थरंगा अजीब तरीके से रन आउट का शिकार हो गये और श्रीलंका की टीम को 100 के अन्दर ही दूसरा बड़ा झटका लग गया. उपल थरंगा मैथ्यूस के साथ मिलकर अच्छी batting कर रहे थे की 34 वे ओवर मे थरंगा ने जडेजा की गेंद को सिली पॉइंट पर खेला की तभी अभिनव मुकुंद ने शानदार फील्डिंग पेश करते हुए गेंद विकेट कीपर शाह की तरफ फैकी हालंकि उपल थरंगा क्रीज पर पहुच चुके थे लेकिन जब शाह ने विकेट पर मारा तब उनका बल्ला हवा मे हो गया जिससे वो रन आउट हो गये. उसके तुरंत बाद कुशाल मेंडिस भी बिना खाता खोले ही आउट हो गये .

श्रीलंका के पांच बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके और श्रीलंका के अभी भी मात्र 154 रन ही बने हैं अभी भी श्रीलंका की टीम भारत के स्कोर से 446 रन पीछे है हालंकि तीसरे दिन श्रीलंका की निगाह एंजेलो मैथ्यूस पर होगी की वो अपना शतक पूरा टीम को एक अच्छी स्थिति पर पहुचाये वही इंडिया की टीम श्रीलंका को जल्द से जल्द आल आउट करने की उम्मीद मे होगी हालंकि भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 और उमेश यादव और आश्विन ने 1-1 विकेट अपने नाम कर लिए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *